CPU क्या है एव इसके कार्य । cpu kya hai in hindi.

कम्प्यूटर का cpu क्या होता है, इसका फुल फार्म क्या है । computer la cpu kya hai . CPU ki full form kya hai.

 कम्प्यूटर का मस्तिष्क कहे जाने वाले  सीपीयू (cpu) का पुरा नाम सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट है कम्प्यूटर आथवा लैपटॉप मे सभी कार्यो एवं उन पर नियंत्रण cpu द्वारा होता है अतः CPU को कम्प्यूटर का ब्रेन भी कहा जाता है । इसीलिए हमारे कम्प्यूटर का साॅफ्टवेयर एवं सिस्टम कीतना तेजी (fast) से काम करता है यह उसके cpu पर निर्भर करता है । जितना अच्छा cpu होगा उतना ही अच्छा एवं मंहगा कम्प्यूटर होगा ।

     सीपीयू क्या है ।cpu kya hai.

    cpu की full form central processing unit है । जिस प्रकार से मनुष्य मे एक मस्तिष्क होता है उसी प्रकार से हमारे प्रत्येक कम्प्यूटर , लैपटॉप या मोबाइल फोन मे एक माइक्रो चिप कै समान एक अति महत्वपूर्ण हिस्सा होता है ,जो कम्प्यूटर मे हमारे निर्देशों को प्रोसेस करके आउट पुट देता है , को cpu कहा जाता है । इसे प्रोसेसर अथवा माइक्रोप्रोसेसर के नाम से भी जाना जाता है ।

    Cpu की परिभाषा (defination of cpu in hindi)

    कम्प्यूटर का वह डिवाइस या भाग जो दिए गए निर्देशो को प्रोसेस कर उचित परिणाम देता है , को cpu कहते है ।

    एक cpu के निम्न भाग होते है 

    1. अर्थमेटीक लाॅजिक यूनिट (arithmetic logic unite)

    Cpu मे इस भाग का उपयोग गणितीय आकङो जैसे कि जोङ,बाकी, गुणा ,भाग और तार्किक गणनाओं मे होता है ।तार्किक गणनाओं के अन्तर्गत तुलनात्मक गणनाएं उदाहरण के रूप मे<,>, = आदि आते है ।

    कन्ट्रोल यूनिट

    कम्प्यूटर के सभी कार्य जैसे की इनपुट आउटपुट डिवाइसेज प्रोसेसर   एवं इसकी सभी गतिविधियों का नियंत्रण कन्ट्रोल यूनिट द्वारा होता है ।

    3.मेमोरी (Storage)

    कम्प्यूटर मे मौजूद सभी डेटा का भंडारण या स्टोर मेमोरी द्वारा कीया जाता है। एक कम्प्यूटर मे दो प्रकार की मेमोरी होती है । जिस मेमोरी मे unprocessing डाटा को रखा जाता है उसे हम प्राथमिक मेमोरी(RAM) कहते है ।तथा जिसमे proceses डाटा को रखा जाता है, उन्हे द्वितीयक मेमोरी(ROM) के नाम से जाना जाता है ।

    CPU के प्रकार 

    कीसी भी सीपीयु की क्षमता उसके core के आधार पर मापी जाती है । जिस  cpu मे core की संख्या जितनी ज्यादा उसकी speed भी उतनी ही अच्छी होगी और वह एक अच्छा cpu माना जाएगा। cpu की गति को Gigahertz मे मापते है और इसकी speed का  मात्रक GHz  है । उदाहरण के रूप मे एक कम्प्यूटर की speed 4.0GHz  है तो यह एक second मे चार बिलियन तक के डाटा को निर्देशो को प्रोसेस कर सकता है। 

    Core के अधार पर cpu निम्न प्रकार के होते है 


    Single core cpu

    Single core सीपीयू मे केवल एक ही कोर होता है  । यह सबसे पुराना एवं बहुत ही धीमा cpu है इसमे डाटा का प्रोसेस होने मे बहुत ही ज्यादा समय लगता है ।

    Duble core cpu

    इस cpu मे दो कोर होते है इसकी गति single कोर सीपीयू से दुगुनी है । आपने कुछ मोबाइलो के स्पेसिफिकेशन मे dul cor लिखा हुआ देखा होगा । इसकी क्षमता Quad Core CPU से कम होती है। 

    Quad Core CPU

    इस CPU मे तीन कोर होते है । Quad कोर सीपीयू से हम  कई कार्य एक साथ सम्पादित कर सकते है ।

    आज के समय मे हमे मार्केट मे आठ कोर या इससे भी अच्छे cpu मिल जाता है जिनके कार्य करने की समता बहुत ही तेज होती है और वह हमारे समय को बचाते है और बहुत ही कम गर्म होती है इसलिए हमे एक अच्छे कोर वाला cpu ही लेना चाहिए। 

    FAQ

    Cpu को हिन्दी मे क्या कहते है ।

    केन्द्रीय प्रचालन तंत्र अथवा केन्द्रीय संचालन इकाई ।

    Cpu ki full form in English 

    central processing unit 


    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ